कहीं आप कॉन्डम यूज करते समय ये गलतियां तो नहीं कर रहे हैं?

कहीं आप कॉन्डम यूज करते समय ये गलतियां तो नहीं कर रहे हैं?

सेहतराग टीम

अमूमन आज कल हर कोई यौन संबंध बनाते समय कॉन्डम का इस्तेमाल करता है। उसमें कई लोग लंबे समय से कॉन्डम का इस्तेमाल कर रहे हों। लेकिन क्या आपको विश्वास है कि आप कॉन्डम का यूज सहीं तरीके से कर रहे हो। क्योंकि अगर आप कॉन्डम का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं कर रहे है तो न सिर्फ इसका असर कम हो जाता है और बल्कि अनचाही प्रेग्नेंसी और सेक्शुअल ट्रांसमिटेड डिजीज से प्रोटेक्शन भी नहीं मिल पाता। वैसे अगर आप सेक्शुअली हैं तो आपको कॉन्डम का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन अक्सर सेक्स के दौरान कदम का यूज करते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां हो जाती हैं जिनसे बचके रहना जरूरी है।

पढ़ें- ये लक्षण बताते हैं कि आपको लग गई है सेक्स की लत

दांत या नाखून से कदम का पैकेट खोलना-

हमेशा कॉन्डम के पैकेट को खोलते समय थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होती है। क्योंकि अगर आप कॉन्डम का पैकेट खोलने के लिए अपने दांत या तेज नाखून का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि पैकेट में रखा कॉन्डम डैमेज हो जाएगा। इसके अलावा किसी तेज धार वाली चीज से कॉन्डम का पैकेट न खोले क्योंकि इससे कदम के फटने का डर रहता है।

बिना चेक किये हुए कॉन्डम का यूज कर लेना-

अक्सर लोग पार्टनर के साथ सेक्स एन्जॉय करने की जल्दीबाजी में ज्यादातर पुरुष कॉन्डम को पहनने से पहले चेक ही नहीं करते हैं। यह बड़ी गलती हो सकती है। कॉन्डम में किसी तरह का छेद, खरोंच चेक किए बिना उसे बिल्कुल इस्तेमाल न करें।

ऐक्ट शुरू होने के बाद कॉन्डम को यूज करना-

अक्सर पुरुष यह गलती कर देते हैं। कई बार वह इंटरकोर्स शुरू कर देने के कुछ देर बाद कॉन्डम के यूज करते हैं। ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। क्योंकि ऐसा करने से कई प्रकार की सेक्शुअल बीमारियों और इंफेक्शन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए हमेशा इंटरकोर्स शुरू करने से पहले ही कॉन्डम को पहन लें।

सेम कॉन्डम को दोबारा यूज करना-

आपको ये सुनने और पढ़ने में भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन बहुत से पुरुष सोचते हैं कि पहली बार सेक्स के दौरान उन्होंने कॉन्डम में इजैक्युलेट नहीं किया और उसमें कुछ नहीं आया इसलिए दूसरी बार सेक्स के दौरान भी उसी कॉन्डम को रीयूज करने लगते हैं। ये गलती बिलकुल न करें। 1 बार यूज के बाद कॉन्डम को फेंक दें और हर बार एक फ्रेश कॉन्डम ही यूज करें।

पढ़ें- प्राइवेट पार्ट के इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये 6 बेस्ट तरीके

यूज करने से पहले एक्सपायरी डेट चेक करें-

हर वस्तु की तरह कॉन्डम की भी एक्सपायरी डेट होती है। दूसरी चीजों की तरह कॉन्डम को भी एक समय सीमा तक ही यूज कर सकते हैं। ऐसा नहीं कि आपने उसे खरीद कर रख लिया और सालों बाद जब मन किया तब यूज कर लिया। इसलिए यूज करने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें क्योंकि एक्सपायर्ड कॉन्डम को यूज करने से कई तरह के इंफेक्शन का शिकार हो सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

कई यौन समस्याओं का समाधान करता है लौंग

स्पर्म काउंट बढ़ाकर नि:संतानता को दूर कर सकता है अश्‍वगंधा

पुरुषों में इन वजहों से नहीं बनते शुक्राणु

जानें तेजी से लोकप्रिय हो रहे जपानी कॉन्डम की खासियत

क्‍या सच में यौनांग को शिथिल बनाता है कंडोम?

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।